UPSC NDA 2 Notification 2021: आज जारी होगा एनडीए 2 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, इस वर्ष एक ही बार होगी एनडीए परीक्षा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC NDA 2 2020 Registration: Students can apply for NDA/NA 2 at upsc.gov.in, exam to be held on September 6

UPSC NDA 2 Notification 2021 एनडीए और एनए परीक्षा का आयोजन 5 सितंबर 2021 को किया जाएगा। विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार वैकेंसी डिटेल्स शैक्षिक योग्यता अन्य पात्रता सहित आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।


UPSC NDA 2 Notification 2021: 


संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नवल एकेडमी (NA) परीक्षा (2), 2021 के लिए आज, 9 जून, 2021 को अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके साथ ही, आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इच्छुक योग्य उम्मीदवार, यूपीएससी के ऑफिशियल पोर्टल, upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। अप्लाई करने की लास्ट डेट 29 जून, 2021 निर्धारित है। यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर उपलब्ध वार्षिक कैलेंडर 2021 के अनुसार, एनडीए और एनए परीक्षा का आयोजन 5 सितंबर, 2021 को किया जाएगा। विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद, उम्मीदवार वैकेंसी डिटेल्स, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन अन्य पात्रता सहित आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।


वर्ष 2021 में एक ही बार होगी एनडीए परीक्षा

यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। सितंबर में आयोजित की जाने वाली परीक्षा इस वर्ष की दूसरी परीक्षा होगी। हालांकि, देश भर में कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर, सितंबर परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन को स्थगित किए जाने की भी संभावना है। फिरभी, आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार परीक्षा की प्रक्रिया के लिए तैयार रहना चाहिए।

कौन कर सकता है आवेदन

आर्मी विंग के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। जबकि, एयरफोर्स और नवल विंग के लिए फिज़िक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

ये है चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी (NDA) और नौसेना एकेडमी (NA) में प्रवेश के लिए पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। लिखित परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाती है। इसमें सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है। सर्विस सेलेक्शन बोर्ड के द्वारा इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है।


यहां कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को यूपीएससी के ऑफिशियल पोर्टल, upsconline.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर दिए गए संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां संबंधित रिक्रूटमेंट एग्जाम के रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment